Concept and functions of educational management in Hindi

शैक्षिक प्रबन्‍धन एवं प्रशासन

(Concept and functions of Educational Management)

→ लूथर गूलिक के अनुसार – आधुनिक सम्‍प्रत्‍यय के अनुसार शैक्षिक प्रबन्‍ध के कितने तत्‍व (घटक) शामिल है।

(A) 4

(B) 5

(C) 6

(D) 7

तथ्‍य – P O S D Co R B

→ लूथर गूलिक अनुसार प्रबन्‍धन है।

(A) POSDCoRB

(B) POCCC

(C) POSD

(D) तीनों सही

तथ्‍य –

P = Planning

O = Organization

S = Staffing

D = Direction

Co = Co-ordinate

R = Reporting

B = Budgeting

→ सर हेनरी फियोल के अनुसार प्रबन्धन है।

(A) POSDCoRB

(B) POCCC

(C) POSD

(D) तीनों सही

तथ्‍य –

P = Planning

O = Organization

C = Command

C = Control

C = Co-ordinate

→ एक अच्‍छा प्रबन्‍धक होता है।

(A) परिस्थितिजन्‍य

(B) जन्‍मजात

(C) वैज्ञानिक दृष्टिकोण

(D) सभी

→ शैक्षिक प्रबन्‍धन का अर्थ है।

(A) पूर्व निधारित लक्ष्‍य की प्राप्ति।

(B) एक संस्‍था द्वारा सामूहिक प्रयास।

(C) शिक्षा प्रक्रिया की व्‍यवस्‍था करना।

(D) उपर्युक्‍त सभी।

→ ‘प्रबन्‍धन’ का हृदय है?

(A) निर्देशन

(B) बजट

(C) संगठन

(D) अभिप्रेरणा

→ विद्यालय का हृदय है?

(A) संस्‍थाप्रधान

(B) छात्र

(C) शिक्षक

(D) पुस्‍तकालय

→ शैक्षिक प्रबन्‍धन का मूल तत्‍व नहीं है।

(A) निर्णय लेना

(B) मानवीय सम्‍बन्‍ध

(C) संचार

(D) भौतिकवाद

→ विद्यालय में खेल का मैदान है लेकिन उसमें बालक खेलते दिखाई नहीं देते है उसमें किसका अभाव है।

(A) संगठन

(B) समन्‍वय

(C) निर्देशन

(D) अभिप्रेरणा

→ प्रबन्‍धन का मस्तिष्‍क माना जाता है।

(A) अभिप्रेरणा

(B) नियंत्रण

(C) संगठन

(D) समन्‍वय

तथ्‍य – राबर्ट ए हिलकर्ट के अनुसार – ‘प्रबन्‍धन के क्षेत्र में कला एवं विज्ञान एक ही सिक्‍के के दो पहलू है।’

→ ‘शैक्षिक प्रबन्‍ध एक ऐसी प्रक्रिया हैं, जिसका सम्‍बन्‍ध ऐसी व्‍यवस्‍था करने से है जिसमें सम्‍पूर्ण शैक्षिक कार्यक्रम सफलता पूर्वक व्‍यावहारिक रूप में सम्‍पन्‍न हो सके।’ किसके विचार है –

(A) J.B. सीयर्स

(B) पिफनर

(C) MB बुच

(D) कूंट्स

→ शैक्षिक प्रबन्‍धन का उद्देश्‍य नहीं है।

(A) संसाधनों का अधिकतम उपयोग।

(B) मूल्‍यांकन करना।

(C) संसाधनों में असमन्‍वय।

(D) छात्रों के व्‍यक्तिगत विकास पर ध्‍यान।

→ निर्देशन की प्रक्रिया का भाग नहीं है।

(A) आदेश देना

(B) प्रशिक्षण

(C) मूल्‍यांकन

(D) अनुशासन

→ ‘स्‍टाफिंग सन्‍तोषजनक एवं सन्‍तुष्‍ट कार्य शक्ति को प्राप्‍त करने तथा उसे बनाए रखने का कार्य करता है।’ विचार है।

(A) जार्ज टैरी

(B) लूथर गुलिक

(C) जॉन डिवी

(D) हैनरी फियोल

→ शैक्षिक प्रबन्‍धन की विशेषता नहीं है।

(A) मूर्त प्रक्रिया

(B) कला व विज्ञान

(C) विशुद्ध मानवीय क्रिया

(D) सामाजिक

→ ‘शैक्षिक प्रबन्‍धन वह कार्य है जो किसी प्रबन्‍धक को करना पड़ता है’ यह किसका कथन है।

(A) जार्ज टैरी

(B) लूथर गुलिक

(C) एलन

(D) हैनरी फियोल

→ भारत में शैक्षिक प्रशासन कितने स्‍तरीय है?

(A) 1

(B) 2

(C) 3

(D) 4

→ प्रबन्‍धन के क्षेत्र में कला एवं विज्ञान एक ही सिक्‍के के दो पहलू है।

(A) पिफनर

(B) एलन

(C) हिलकर्ट

(D) गूलिक

→ राष्‍ट्रीय स्‍तर का शिक्षा के क्षेत्र में सर्वोच्‍च संगठन है?

(A) MHRD

(B) NCERT

(C) NRTE

(D) NUEPA

→ जे. हार्टले के अनुसार शैक्षिक प्रबन्‍धन का तत्‍व नहीं है।

(A) अदा

(B) प्रक्रिया

(C) प्रदा

(D) प्रणाली

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *