वाक्‍यांश के प्रश्‍न

वाक्‍यांश के लिए सार्थक शब्‍द महत्त्वपूर्ण प्रश्‍न

One Word Substitution Questions in Hindi

→ किस वाक्यांश के लिए सही शब्द लिखा गया है?

(A) जिसको पूर्व जन्म की बातें याद हैं – जातिस्मरक

(B) जिसका यौवन क्षत नहीं हुआ है – क्षतयौवन

(C) ईश्वर पर विश्वास करने वाला – नास्तिक

(D) कलम की कमाई खाने वाला – मसिजीवी

→ रास्ते में खाने के लिए ले जाने वाली भोज्य सामग्री को क्‍या कहते हैं?

(A) पथ आहार

(B) नाश्ता

(C) अल्पाहार

(D) पाथेय

→ ‘मोक्ष की इच्छा रखने वाला’ वाक्यांश के लिए सार्थक शब्द है-

(A) बुभुक्षु

(B) मुमुक्षु

(C) जिगीषु

(D) मुमूर्षु

→ किए गए उपकार को न मानने वाला कहलाता है-

(A) कृतज्ञ

(B) नास्तिक

(C) अविश्वसनीय

(D) कृतघ्‍न

→ ‘कम बोलने वाले’ को क्या कहते हैं?

(A) लघु भाषी

(B) मितभाषी

(C) अतिभाषी

(D) मृदुभाषी

→ “जिसने पास कुछ न हो” के लिए एक शब्द होगा-

(A) अकिंचन

(B) निर्धन

(C) नंगा

(D) दरिद्र

→ ‘वह स्त्री जिसका पति परदेश से आने वाला हो’ उसे कहते हैं-

(A) आगत पतिका

(B) प्रोषित पतिका

(C) प्रव्रत्‍स्‍य पतिका

(D) आगमिस्‍यत पतिका

→ ‘आग बड़वागि ते बड़ी है आग पेट की’ में “बड़वागि” शब्द निम्नांकित में किसी एक के लिए प्रयुक्त हुआ है। इसमें से सही का चयन कीजिए-

(A) पेट की भूख के लिए

(B) मंदाग्नि के लिए

(C) समुद्र में लगने वाली आग के लिए

(D) कायाग्नि के लिए

→ ‘किंकर्त्तव्यविमूढ़’ शब्द का सही अर्थ है-

(A) जिसे अपने कर्त्तव्य का बोध न हो

(B) जिसे यह न सूझ पड़े कि अब क्‍या करना चाहिए

(C) जो कर्त्तव्य के प्रति सचेत हो

(D) जो कर्त्तव्य से विभुक्त हो

→ ‘अन्त्यज’ शब्द का सही अर्थ है-

(A) जो जन्म से अपंग हो

(B) जो जन्म के उपरान्त त्याग दिया गया हो

(C) जिसका जन्म निम्न (अछूत) वर्ग में हुआ हो

(D) जो जन्म से कुरूप हो

→ ‘बहुज्ञ’ शब्द का सही अर्थ है-

(A) जो बहुत जानता हो

(B) जानने की इच्छा रखने वाला

(C) जो अध्ययनशील हो

(D) जो कम जानता हो

→ जिसका कोई अर्थ न हो उसे कहते हैं-

(A) समर्थ

(B) सार्थक

(C) अनर्थ

(D) निरर्थक

→ दूसरों की त्रुटियाँ खोजने वाला कहलाता है-

(A) समीक्षक

(B) समीक्षण

(C) छिद्रान्वेषण

(D) छिद्रान्वेषक

→ जिसका पति परदेश से लोटा हो-

(A) प्रोपित पतिका

(B) आगत पतिका

(C) गति पतिका

(D) तप्‍त पतिका

→ इन्द्रियों से सम्बन्धित है, वह है.

(A) ऐन्द्रिय

(B) इन्दियातीत

(C) इन्द्रियोन्मुख

(D) ऐन्द्रियातीत

→ ‘जिसकी पहले आशा नहीं की गई’ वह है-

(A) अकल्पित

(B) अकत्पनीय

(C) अप्रत्याशित

(D) आशातीत

→ ‘जिसका अनुभव किया गया हो’ वह है-

(A) अनुभवी

(B) अनुभूत

(C) अनुभव योग्य

(D) अनुभाव्य

→ ‘युयुत्सु’ का अर्थ है-

(A) युद्ध में अमर होने वाला

(B) युद्ध की इच्‍छा

(C) युद्ध की इच्छा रखने वाला

(D) दूसरों को रूलाने वाला

→ ‘अच्छाई और बुराई की पहचान का गुण’ कहलाता है-

(A) ज्ञान

(B) परिज्ञान

(C) विवेक

(D) विद्वता

→ ‘सन्ध्या और रात्रि के बीच का समय’ के लिए सर्वाधिक उपयुक्त एक शब्द

(A) गोधूलि

(B) शाम

(C) रात

(D) छाया

→ ‘मरने की इच्छा’ वाक्यांश हेतु उपयुक्त शब्द है-

(A) युयुक्षा

(B) मुमूर्षा

(C) जिजीविषा

(D) उत्‍सर्गेच्‍छा

→ कम या नपातुला खर्च करने वाले को कहते हैं-

(A) मक्खीचूस

(B) कंजूस

(C) मितभोगी

(D) मितव्ययी

→ ‘किंवदन्ती’ शब्द हेतु उपयुक्त वाक्यांश है-

(A) जो बात लोगों द्वारा कही जाती है

(B) जो बात परम्परा से प्रचलित हो

(C) क्या कहा इसका पता न हो

(D) जिस लोकप्रचलित कथन के रचनाकार का पता न हो

→ ‘सब कुछ जानने वाला’ के लिए उपयुक्त एक शब्द बताइए-

(A) जानकार

(B) सर्वज्ञ

(C) बुद्धिमाना

(D) अज्ञेय

→ ‘जिसे धर्म में निष्ठा हो’ इस वाक्यांश के लिए शब्द चुनिए-

(A) धार्मिक

(B) धर्मपरायण

(C) धर्मनिष्ठ

(D) धर्मात्मा

→ ‘तैरने की इच्छा’ के लिए एक शब्द है-

(A) पितासा

(B) बुभुषा

(C) जिगीषा

(D) तितीर्षा

→ ‘अंग्रेजी में जिसकी दक्षता असंदिग्ध हो’ में रेखांकित पद का अर्थ है-

(A) संदेह रहित

(B) निश्चित

(C) सुनिश्चित

(D) अनिश्चित

→ “जहाँ धरती और आकाश मिलते दिखायी पड़ते है” उसके लिए एक शब्द है-

(A) पर्वत प्रदेश

(B) अन्तराज

(C) क्षितिज

(D) पठार

→’जो धन देता है’ के लिए एक शब्द है-

(A) धनय

(B) धनद

(C) धनिक

(D) धनप

→ जो व्याकरण जानता है-

(A) वैयाकरण

(B) आचार्य

(C) व्याकरणीय

(D) वैज्ञानिक

→ जो इन्द्रियों से प्राप्त नहीं किया जा सके, उसे क्‍या कहते हैं?

(A) निराकार

(B) अगोचर

(C) निर्गुण

(D) निर्विकार

→ ‘आवश्यकता से अधिक धनसम्पत्ति एकत्र न करना’ के अर्थ में कौनसा शब्द प्रयुक्त होता है?

(A) अपरिग्रह

(B) अस्तेय

(C) कृपणता

(D) सदाचार

→ दूसरों के दोष ढूँढ़ने वाले को क्‍या कहते हैं?

(A) परछिद्रान्वेषी

(B) आलोचक

(C) निन्दक

(D) चुगलखोर

→ दक्षिण-पूर्व के बीच की दिशा को क्‍या कहते हैं?

(A) ईशान

(B) वायव्य

(C) आग्‍नेय

(D) नैर्ऋत्य

→ जहाँ मन, वाणी और इन्द्रियाँ नहीं पहुँच सके, उसे क्या कहते हैं?

(A) अवाङ् मनसागोचर

(B) अतीन्द्रिय

(C) इन्द्रियातीता

(D) अज्ञेय

→ ‘जिसकी परीक्षा ली जा चुकी हो’ उसे कहते हैं

(A) साक्षर

(B) शिक्षित

(C) परीक्षित

(D) परीक्षार्थी

→ ‘जो सबके साथ समान व्यवहार करे’ उसे कहते हैं-

(A) दिग्दर्शी

(B) चक्षुदर्शी

(C) समदर्शी

(D) सुखदर्शी

→ ‘जिसके हृदय में ममता नहीं है’ उसे कहते हैं-

(A) क्रूर

(B) निर्मम

(C) कुटिल

(D) पापी

→ ‘जो पढ़ा न गया हो’ उसे कहते हैं-

(A) अपलिखित

(B) अलिखित

(C) अपठित

(D) अपठनीय

→ ‘जो धन को फिजूल खर्च करता हो’ उसे कहते हैं-

(A) अपव्ययी

(B) अकिंचन

(C) मितव्ययी

(D) अंदूरदर्शी

***

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *