गद्यांश में रिक्‍त स्‍थान

गद्यांश में रिक्‍त स्‍थानों की पूर्ति

(Fill in the blanks in Passage)

निर्देश : नीचे दिए गए अनुच्‍छेदों में से कुछ शब्‍द निकाल दिए गए हैं। ये शब्‍द हर रिक्‍त स्‍थान के लिए दिए विकल्‍पों में शामिल हैं। अनुच्‍छेदों को पढ़िए और उनका विषय समझिए। दिए गए विकल्‍पों में से उचित विकल्‍प चुनिए और उसके अनुसार सही उत्तर दीजिए :

गद्यांश -1

परम्परा से ही नहीं, हमें सामयिक जन-संस्कृति से भी अपना सम्बन्ध जोड़ना है, उसके श्रेष्ठतम को अपने अध्ययन-अध्यापन का विषय बनाना है । जनसम्पर्क की स्फूर्ति से रहित हमारी शिक्षा …(1)… ही होगी। आज हम वर्ग-विशेष में बँधकर नहीं रह सकते। प्रतिक्षण यह …(2)…हम में जागती रहे कि हम सबसे अनिवार्य अंग हैं और समष्टि के प्रति …(3)…का भाव हमारा नया जीवन-धर्म है। शिक्षित एवं विद्वत्-वर्ग जो कुछ जन…(4)…से प्राप्त करता है, उसे उसको सी हाथों से लौटाना है। सामाजिक और आर्थिक …(5)… ही नहीं, भौतिक और सांस्कृतिक उपलब्धियों को भी हमें जनता में बाँटकर खाना है। …(6)…आज के विश्वविद्यालय राष्ट्रीय जीवन से हटकर नहीं चल सकते। उन्हें राष्ट्रीय आवश्यकताओं पर …(7)… रखनी होगी और वैज्ञानिक, आर्थिक, सांस्कृतिक, राजनीतिक और सामाजिक जीवन की शोधों से उनकी …(8)…करनी होगी | हमें एक अत्यन्त मानवीय, न्‍यायशील, सत्य और प्रेम तथा सौहार्द्र के प्रति …(9)… समाजसूत्र का निर्माण करना है। इसके लिए आवश्यक है कि हमारा शिक्षित समाज …(10)…और सहानुभूतिपूर्ण हो। यह कल्पनाशील और क्रियाशील भी हो और उसमें अध्यवसाय तथा संकल्पनिष्ठा का गुण उत्कृष्ट मात्रा में हो।

1.

(A) निरंकुश

(B) सप्राण

(C) निर्मम

(D) निष्प्राण

2.

(A) अनुभूति

(B) विभूति

(C) सहानुभूति

(D) स्मृति

3.

(A) परसर्ग

(B) प्रतिसर्ग

(C) उत्‍सर्ग

(D) विसर्ग

4.

(A) विशेष

(B) सामान्य

(C) निर्जन

(D) असामान्य

5.

(A) न्याय

(B) दायित्व

(C) अदेय

(D) भक्ष्य

6.

(A) किन्तु

(B) वरन्‌

(C) प्रत्युत

(D) अतएव

7.

(A) चिन्ता

(B) आधारशिला

(C) दृष्टि

(D) संसृति

8.

(A) प्राप्ति

(B) खोज

(C) आकांक्षा

(D) स्वीकृति

9.

(A) सन्‍नद्ध

(B) अविरुद्ध

(C) विशुद्ध

(D) प्रबुद्ध

10.

(A) श्रमशील

(B) संकल्पशील

(C) भावसम्पन्न

(D) कल्पनाप्रवण

गद्यांश -2

परमार्थ की उच्चतम भावना के साथ भी नागरिक जीवन में प्रवेश करने पर व्यक्ति को अविश्वास और सन्देह के अनेक पैने तीरों का लक्ष्य बनना पड़ता है । नागरिक जीवन का अकारण सन्देह कर्मनिष्ठा को …(1)… और उसका लक्ष्यहीन दुराव जीवनदर्शन को …(2)… कर देता है। इसके विपरीत ग्रामीण …(3)… की पुस्तक खुली ही मिलती है। कुछ …(4)… परिस्थितियाँ इस मान्यता और विचारधारा की …(5)… हो सकती हैं। पर जहाँ जीवन कुछ …(6)… है वहाँ एक ग्रामीण का सहयोग …(7)…दैन्‍य-रहित होने के कारण सहज है, सहायता का …(8)… गर्वशून्य एवं अहंकारवृत्ति से रहित होने के कारण …(9)… है और परस्पर किया जाने वाला विचार-विनिमय …(10)… होने के कारण जीवन के अध्ययन का पूरक है।

1.

(A) मुखर

(B) पंगु

(C) मूक

(D) निष्क्रिय

2.

(A) विभ्रांत

(B) निभ्रांत

(C) भ्रांत

(D) अभ्रांत

3.

(A) जीवन

(B) समाज

(C) मानस

(D) परिवेश

4.

(A) असाधारण

(B) असम

(C) विशिष्ट

(D) विषम

5.

(A) अपवाद

(B) प्रवाद

(C) संवाद

(D) विवाद

6.

(A) प्रशस्त

(B) आश्वस्त

(C) स्वस्थ

(D) अस्वस्थ

7.

(A) मान

(B) प्रदान

(C) अवदान

(D) आदान

8.

(A) मान

(B) दान

(C) आदान

(D) अवबदान

9.

(A) अस्‍वाभाविक

(B) स्वाभाविक

(C) व्यावहारिक

(D) अव्‍यावहारिक

10.

(A) विशिष्ट

(B) अशिष्ट

(C) कृत्रिम

(D) अकृत्रिम

गद्यांश—3

किसी भी पद्यांश एवं गद्यांश के मुख्‍य भाव या विचार को बिना छोड़े …(1)… में लिखना सार लेखन कहा जाता है। किसी भी विस्‍तृत लेख अथवा आख्‍यान आदि के सार में निहित तथ्‍यों एवं सूचनाओं को सरल, …(2)… भाषा में इस प्रकार प्रस्‍तुत करना होता है कि मूल …(3)… की मुख्‍य बातें उसके एक-तिहाई हिस्‍से में ही आ जायें। सार-लेखन में आपकी भाषा की समझ और …(4)… क्षमता की परख होती है, अत: इन दोनों में ही निखार लाने की आवश्‍यकता होती है। इस प्रकार की कला में कुशलता प्राप्‍त करने के लिये …(5)… अभ्‍यास, धैर्य और अटूट विश्‍वास की आवश्‍यकता होती है।

सार-लेखन में आप पूरी तरह से बँधे रहते हैं, …(6)… से खेल नहीं सकते। सार-लेखन के लिये आप अनुच्‍छेद को दो-तीन-चार बार पढ़ डालें और फिर …(7)… करें। सार लिखते समय सभी बिन्‍दुओं का …(8)… हो जाना आवश्‍यक है।

सार-लेखन के लिये आप में कुशाग्र बुद्धि, एकाग्र-चित्तता, …(9)… विषयों का विशद ज्ञान, समाहार शक्ति, अभिव्‍यक्ति में स्‍पष्‍टता, भाषा पर अधिकार और निरन्‍तर अभ्‍यास करने जैसे …(10)… गुण होने चाहिये। तब ही आप सफल सार लेखन कर सकते हैं।

1.

(A) संक्षिप्‍त

(B) संक्षेप

(C) संक्षेपण

(D) सार

2.

(A) सुबोध

(B) दुर्बोध

(C) अबोध

(D) सुगम

3.

(A) उदाहरण

(B) अवतरण

(C) विषय

(D) उद्धरण

4.

(A) अभिव्‍यक्ति

(B) पुनरुक्ति

(C) प्रदर्शन

(D) प्रस्‍तुति

5.

(A) सात्विक

(B) सतत

(C) विशद

(D) निरन्‍तर

6.

(A) कल्‍पना

(B) विचारों

(C) कलात्‍मकता

(D) दूरदर्शिता

7.

(A) प्रयास

(B) शुरू

(C) अभ्‍यास

(D) समाप्‍त

8.

(A) समाप्‍त

(B) विलुप्‍त

(C) समाहित

(D) प्रवाहित

9.

(A) ज्ञान

(B) विज्ञान

(C) अज्ञान

(D) सूक्ष्‍म

10.

(A) उत्तम

(B) उचित

(C) शुद्ध

(D) अनुचित

गद्यांश—4

वैज्ञानिक चिन्‍तन-पद्धति के आरम्‍भ होने से पूर्व सूर्य-ग्रहण, चन्‍द्र-ग्रहण तथा धूमकेतू …(1)… का सूचक माने जाते थे। जादू-टोनों को बीमारी का कारण माना जाता था और फसलों के नष्‍ट होने या न उगने के लिये …(2)… देवताओं और राक्षसों को …(3)… ठहराया जाता था। कुछ लोगों का विश्‍वास था कि नर-बलि से युद्ध में विजय की …(4)… बढ़ती है, भूमि की …(5)… शक्ति और स्त्रियों की जनन-क्षमता में वृद्धि होती है। आज भी कुछ …(6)… और अन्‍ध-विश्‍वासी लोग मानते हैं कि पागलपन का कारण प्रेतात्‍मा है। इससे पी‍ड़ित रोगियों को …(7)… दी जाती हैं ताकि भूत-प्रेत उन्‍हें छोड़कर भाग जायें।

1.

(A) तबाही

(B) तामस

(C) नाश

(D) नश्‍वरता

2.

(A) संबंधित

(B) पूजनीय

(C) कुपित

(D) मात्र

3.

(A) दोषी

(B) उत्तरदायी

(C) आधारित

(D) अभियुक्‍त

4.

(A) आशा

(B) प्रत्‍याशा

(C) सम्‍भावना

(D) निश्चितता

5.

(A) पैदावार

(B) उत्‍पादन

(C) उर्वरा

(D) ऊसर

6.

(A) पिछड़े

(B) रूढ़िग्रस्‍त

(C) सांस्‍कृतिक

(D) पारम्‍परिक

7.

(A) दवाएँ

(B) यातनाएँ

(C) उत्‍पीड़ा

(D) तिरस्‍कार

गद्यांश—5

कम्‍प्‍यूटर के केंद्रीय संसाधन एकक का निर्माण किसी ने सिलिकॉन के वेफर से प्रारम्‍भ किया था। यह बड़ा लगभग दो इंच …(1)… सिलिकॉन का …(2)… क्रिस्‍टल होता है। वेफर को छोटे …(3)… टुकड़ों में काट लिया जाता है जिसे चिप्‍स कहते हैं। इन चिप्‍स से विशिष्‍ट बिंदु पर नियंत्रित …(4)… से संचित कर आवश्‍यकतानुसार ट्रांजिस्‍टरों, डायोडों एवं अन्‍य …(5)… की पर्याप्‍त संख्‍या तैयार की जाती है। अंत में इन सभी योजनाओं को सोने के पतले तार से चिप पर जोड़ दिया जाता है।

1.

(A) परिधि

(B) आकार

(C) आयताकार

(D) वृत्त

2.

(A) निर्मल

(B) दोषरहित

(C) विशुद्ध

(D) शुद्ध

3.

(A) आयत

(B) आयताकार

(C) औसत

(D) निराकार

4.

(A) अशुद्धियों

(B) बिन्‍दुओं

(C) केन्‍द्रों

(D) दोषों

5.

(A) संरचनाओं

(B) योजनाओं

(C) उपकरणों

(D) परियोजनाओं

***

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *